Home remedies for diabetes in hind-डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए घरेलू उपाय

Home remedies for diabetes in hindi - डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए घरेलू उपाय

diabetes control karne


Diabetes Aur high blood sugar level ko control karne ke ghralu upay जानेंगे आज हम इस ब्लॉग में  भिंडी की मदद से आज हम Diabetes aur high blood sugar ke liye home remedie तैयार करेंगे।


Diabetes ko control aur high blood pressure ke liye भिंडी के फायदे

high blood pressure


भिंडी न केवल एक सब्जी है बल्कि यह कई रोगों में कारगर औषधि का भी काम करते हैं इसे एक super food माना जाता है kyu ki इसमें ढेर सारे गुण मौजूद होते हैं।

protein,fiber,carbohydrates,calcium,iron,magnesium,potassium और  कई पोषक तत्व भिंडी पाए जाते हैं.aur itna सारे पोषक तत्व होने ki वजह से सबसे पौष्टिक सब्जी माना जाता है।

Diabetes ke मरीजों के लिए भिंडी काफी ज्यादा लाभकारी होती है क्योंकि isma soluble fiber पाया जाता है जोकि glucose को blood में घुल ने की प्रक्रिया को धीमा बनाकर blood में sugar level घटाता है।

भिंडी हमारे हाथों के लिए filter ka काम करती है यह पेट के पिता अम्ल aur colostroal तेजी से कम कर देती है साथ ही है हमारे शरीर में पाए जाने वाले acha bacteria के मात्रा को बढ़ाकर शरीर में pro biotics ke विकास में मदद भी करती है।

jisa hamara Imyiun system मजबूत होता है और पाचन तंत्र बेहतर  होता जाता है aaj ज्यादातर लोगों को diabetes colostroal aur pat ki charbi बढ़ जाने की शिकायत है लगातार प्रयास केेेेेेे बाद bhi jab achha result nahi मिलते।

To एक समय पर आकर इन समस्याओंं से छुटकारा पाना असंभव लगने लगताा है भिंडी से बनी drink किया भिंडी का पानी ek ऐसी चीज हैै जिसका हमारे शरीर पर सबसे तेजी से असर होता है।

और यहयह aam तौर par खाइ जाने vali भिंडी की सब्जी कई गुना ज्यादा फायदेमंद भी है अगर भिंडी की ड्रिंक बनाने और इस्तेमाल करने का सही तरीके तरीका पता हो to iska मात्र kuch ही दिनों ke इस्तेमाल मैं ही हमेंं वह परिणाम मिल सकतेे हैं जो महंगी दवाइयांं भी हमें नहीं दे सकती।

बनाने की विधि



Diabetes ke मरीजों भिंडी की ड्रिंक बनाने के लिए सबसे पहले 4 से 5 मीडियम साइज की भिंडी को अच्छी तरह से धोकर साफ कर ले।

इनके ऊपरी भाग को काट कर सारी भिंडी ओ को बीच ma kat लगा कर दो हिस्सों में काट लें अब जार/ बड़ी कांच की बोतल में लगभग 1 लीटर पानी bhr ke kati हुई भिंडीयो ko उस ma डाल दे।

इसके बाद जार को किसी जालीदार कपड़े या छलनी से ढक दें और इस पानी में भिंडी ओ को 8 से 12 घंटे तक गलने के लिए छोड़ दे।

निर्धारित time बीत जाने ke baad भिंडीयो ko पानी मैं ही अच्छी तरह से निचोड़ कर बाहर निकाल ले ताकि उसका सारा आर पानी में निकल जाए।


भिंडीयो ko alg करने ke बाद तैयार पानी ma ek चम्मच नींबू का रस aur दो चम्मच शहद मिला la इस तरह से यह ड्रिंक तैयार हो जाएगी भिंडी से bani यह drink कई गंभीर रोगों ma फायदेमंद है।




भिंडी के एक्स्ट्रा फायदे




Diabetes ko control करती है शरीर ka colostroal कम करती है aur kidney rogo sa बचाव करती है अगर आप इसका नियमित सेवन करते हैं।

तो इसमें तेजी से वजन घटाने में भी मदद मिलती है और शरीर स्वस्थ रहता है इस drink का सेवन रोजाना सुबह खाली पेट करें और इसे पीने के कम से कम 30 minute tak कुछ bhi ना खाएं।

सुबह पीने के लिए इसे शाम सही बिगो दे ताकि कम से कम 8 से 10 घंटे भिंडी पानी में रहे और उसका ark ठीक से निकल सके. अन्य फायदे यह शरीर को अच्छी energy भी प्रदान करती हैं।

कहा जाता है कि अगर aap भिंडी से बनी इस ड्रिंक का नियमित सेवन करतेे हैं तो आपको कोई भी multivitamin capsule ya energy drink लेने की जरूरत nahi है।

kyu ki इस वोटर में पहले से ही इतने सारे तत्व मौजूद हैं जो आपके शरीर को दिन भर ऊर्जा देते हैं जिससे थकान सुस्ती और आलस खत्म हो जाता है भिंडी vitamin c और magnesium कभी अच्छा सोर्स है।

Post a Comment

0 Comments