STAY WITH US

Badam khane ke fayde - बादाम खाने के फायदे बताएं

Badam khane ke fayde - बादाम खाने के फायदे बताएं


Dosto badam ek supar food श्रेणी में आता है इसलिए कहा जाता है कि badam नियमित रूप से इस्तेमाल करने से बहुत सारी बीमारियों से हमें बचाए रखता है।

जो लोग भी हैं badam का इस्तेमाल करना चाहते हैं उन्हें शुरुआत में इस बात की बिल्कुल भी जानकारी नहीं होती के बाद आम को कब कैसे और कितनी मात्रा में खाने से क्या फायदे और क्या नुकसान होते हैं।

जिसकी वजह से badam का daily इस्तेमाल करने के बावजूद उन्हें कभी भी सही फायदा नहीं मिल पाता और कभी-कभी तो नुकसान भी भुगतना पड़ जाता 
है इसलिए आज की इस ब्लॉक में हम जानेंगे।


Badam Khane Ke Fayde Badam ko kasa aur kab khna hai

Badam khane ke fayde

  1. दिन में कितना badam खाना चाहिए...?
  2. किन लोगो को badam खाने चाहिए...?
  3. badam खाने का सही समस...?
  4. छिलके वाला या बिना छिलके वाला badam...?
  5. सूखा या भीगा badam...?
  6. वजन बढ़ाने में badam के फायदे...?
  7. वजन घटाने में badam के फायदे...?

दिन भर में कम से कम ज्यादा से ज्यादा कितना बादाम खाया जा सकता है इसके लिए पहले हमें यह जानना होगा कि बादाम में क्या क्या होता है और यह किन किन problem में फायदा पहुंचाता है।

Badam का सही मात्रा और सही तरीके इस्तेमाल करने से शरीर को Detoxify करता है immunity power को बढ़ाता है और colostroal,high blood pressure,Diabetes, हड्डियों में कमजोरी दिल की बीमारी और यहां तक की cancer जैसी बीमारियों से भी हमें बचाने के साथ-साथ त्वचा बाल और दिमागी ताकत को भी बढ़ाता है।

Badam ma high contity Protein - Antioxidant,Fiber,Carbohydrate,Copper,Zinc,Biotin,Vitamin E,Magnesium,Healthy Fat अधिक होती है। इसलिए दिन भर में कितना बादाम खाना चाहिए यह जानना बहुत जरूरी होता है।

1 दिन में ज्यादा से ज्यादा एक मुट्ठी या 22 से 23 badam खाया जा सकता है लेकिन याद रहे कि यह बादाम खाने की maximum limit है इसलिए जो लोग भी badam का daily धमाल करना चाहते हैं उन्हें 4 से 5 badam से ही शुरुआत करनी चाहिए और कुछ दिन बाद Badam की क्वांटिटी 9 से 10 बादाम बढ़ाई जा सकती है। 

Badam का ज्यादा मात्रा में करने से शरीर में fiber की मात्रा बढ़ जाती है जिससे पेट दर्द अपचन और कब की समस्या हो सकती है badam का इस्तेमाल बच्चे बूढ़े जवान कोई भी कर सकते हैं लेकिन जिन लोगों को गुर्दे में पथरी या पिता सही पथरी की problem है।

उन्हें badam ही नहीं बल्कि कोई भी dry food का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि badam और दूसरे dry food apilate की मात्रा अधिक होती है पथरी को दुगनी तेजी से बढ़ा सकता है।

Badam ko kaise khana chiye

Badam khane ke fayde

Badam को भिगोकर खाना चाहिए या सुखा यह सवाल भी लोगों के मन में बना रहता है दर असल badam के छिलके में tannin पाया जाता हे जो injayn प्रतिरोधक होता है जिसकी वजह से इसे पचाने में हमारे पाचन तंत्र को बहुत मेहनत करनी पड़ती है।

इसलिए बेहतर यही है कि रात को 4 से 5 badam को गुनगुने पानी में और सुबह उसका छिलका उतारकर सेवन करें ऐसा करने से यह पाचन तंत्र पाचन शक्ति को बढ़ाता है।

और इसमें मौजूदा nutrition शरीर में आसानी से भजन हो जाता है लेकिन अगर आप डाइजेशन की problem नहीं होती तो आप badam ko bhi go ने के बाद उसे छिलके के साथ भी खा सकते हैं।

Badam का इस्तेमाल सुबह दोपहर शाम कभी भी किया जा सकता है लेकिन Late night इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए badam खाने का सही time आप इसे किस फायदे के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं उसमें पूरी तरह से डिपेंड करता है।
Badam khane ke fayde

अगर आप इसे जनरल health Banifits के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको सुबह नाश्ता करने से पहले इसका सेवन करना चाहिए और fat loss की diat follw करने वाले लोगों को भी इसका सुबह नाश्ते से पहले इस्तेमाल करना चाहिए।

क्योंकि इसमें fiber की मात्रा अधिक होती है इसलिए सुबह इसका सेवन से जल्दी भूख भी नहीं लगती और शरीर में energy बनी रहती है लेकिन जो लोग fijical activity या Gym करते हैं।

उन्हें badam का इस्तेमाल exacice से 30 minute पहले या फिर exacice के बाद करना चाहिए gym करने वाले लोग Ek गिलास दूध में 

sa badamभिगोकर छिले हुए बादाम और एक से दो खजूर डालकर शेख बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं जोकि energy में recovery में बहुत मदद करता है।
Thanks For Wisit......

Post a Comment

0 Comments